भारतीय स्टेट बैंक जमुना शाखा: दलाली का खेल और ग्रीन काउंटर की कमी से ग्रामीणों को असुविधा, क्षेत्रीय प्रबंधक से कार्यवाही की मांग

(मित्तल महरा)

जमुना/कोतमा। भारतीय स्टेट बैंक के जमुना शाखा का सम्बन्ध हमेशा से विवादों से रहा है जिसका कारण बैंक के विभिन्न प्रकार के सुविधाये ग्राहकों को ना मिल पाना है।

और केंद्र और राज्य सरकार के ऋण योजनाएं जैसे – मुख्यमंत्री उधम क्रांति योजना , किसान क्रेडिट कार्ड, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, मुख़्यमंत्री स्वरोजगार योजना, और विभिन्न प्रकार के योजना का बैंक द्वारा लाभ उपलब्ध कराने मे असफल रहा है और यह कह सकते है की प्रबंधक का कुप्रबंध प्रबंधन और तानासाही रवैया है

भारतीय स्टेट बैंक जमुना में दलाली का खेल

भारतीय स्टेट बैंक शाखा जमुना शाखा मे बैंक के विभिन्न सेवाएं जैसे -कार लोन, क़ृषि लोन, होम लोन, किसान क्रेडिट कार्ड , एजुकेशन लोन और खाता खुलाना , डायरेक्ट बेनिफिट चालू करवाने के लिए किसी एक दलाल को पकड़ना पड़ता है जिससे सभी काम होते है पर एक निश्चित राशि का भुगतान करना पड़ता है।

हम आपको बताते है की बैंक में जमा होने वाला आम जनता का धन देश के विकास के लिए निवेश होता है। बैंकिंग सेवा क्षेत्र से जुड़ी हुई है। इसे दलालों ने अपने हाथों में ले रखा है। शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में बैंक के दलालों का बोलबाला है।

खाता खुलवाने से लेकर ऋण लेने तक कमीशनखोरी और दलाली का उपभोक्ताओं को सामना करना पड़ता है। इसके बगैर उपभोक्ताओं को केवल आश्वासन ही हाथ लगता है काम नहीं होता है बैंकिंग क्षेत्र में व्याप्त अव्यवस्था और दलालों की मध्यस्थता से आम जन को बैंकिंग सेवाएं लेने में खासा रोड़ा साबित हो रही है।

ग्रीन काउंटर का आभाव और ऋण योजनाओं का लाभ नहीं

ग्रामीण जन, महिला, रिटायर्ड कर्मचारी , किसान को बैंकिंग सेवाएं लेने मे हमेशा से स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के जमुना ब्रांच मे कठनाईयो और आराजकता, अव्यवस्था का सामना करना पड़ता है।

जिसका कारण बैंक प्रबंधक सुबल मीनाई चरण पटनायक है या मैनेजर साहब का कुप्रबंधन है. हम हमको बताते चले की भारतीय स्टेट बैंक जमुना शाखा मे कई वर्षो से ग्रीन काउंटर चैनल नहीं है जिससे बूढ़े , और महिलाओ को कई घंटाओ तक लाइन मे लगे रहते है।

और कठनाईयो का सामना करना पड़ता है यह सब बैंक मैनेजर के अकुशल प्रबंधन से हो रहा है हम आपको बताते चले की ग्रीन काउंटर चैनल का उपयोग जमा निकाशी के लिए किया जाता है और यह पेपरलेस और बिना लाइन आप इसका इस्तेमाल कर सकते है
इसी तरह फिल्ड ऑफिसर अर्जुन मिग्रा जिनका काम लोन दिलाना होता है और भौतिक निरिक्षण करना होता है की कितने तक लोन दिया जा सकता है और यह देखना है की किसानो को किसान क्रेडिट कार्ड ज्याद लाभ मिल सके लेकिन यह साहब तो बैंक मे आराम फरमाते है यही कारण है की किसानो को किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ और केंद्र सरकार के लाभकारी ऋण योजनावो का लाभ जैसे मुद्रा योजना किसानो और युवा वर्ग को ना के बराबर मिल रहा है

ग्रामीणों ने की क्षेत्रीय प्रबंधक से कारवाही की मांग

सरकार तमाम योजनाओं का लागू करती है लेकिन धरातल पर इन योजनाओं की हकीकत कुछ अलग ही दिखती है। वैसे भी जमा, निकासी, स्थानांतरण, ऋण अथवा कोई सूचना कुछ भी हो बैंक में हासिल करना टेढ़ी खीर है।

भारतीय स्टेट बैंक जमुना कॉलरी में व्याप्त भरेशाही को लेकर आम जनों ने भारतीय स्टेट बैंक के उच्च अधिकारियों से मांग किया है कि निष्पक्ष जांच कर दोषियों पर कार्यवाही की जाए और आम जनता के लिए सुविधा सुलभ सहज कराया जाए जिससे कि लोगों का भरोसा भारतीय स्टेट बैंक पर बना रहे

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